Trending Now

खीरे के औषधीय गुण

खीरे के बिना हर सलाद अधूरा सा है। परन्तु क्या आपको पता है सलाद का स्वाद बढ़ाने वाला खीरा आपकी सेहत को भी बनाता है। खीरा पानी का बहुत बड़ा स्त्रोत होता है। गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना अधिक जरूरी है। खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है।

खीरा ब्यूटी के अलावा आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। खीरे में विटामिन बी, सी, पोटाशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही नहीं खीरा कई रोगों को भी दूर भगाता है। जो लोग मोटाप से परेशान रहते हैं, उन्हें सबेरे इसका सेवन करना चाहिए।

खीरे में नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर खाने से ये स्वादिष्ट तो लगता ही है साथ ही खाना पचाने में मदद करता है। खीरे के रस में दूध, शहद व नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और कांतिवान हो जाती है। खीरे में फाइबर अधिक होता है साथ ही कैलोरी भी अच्छी मिलती है। खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है।

पानी की कमी दूर करे: खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है, जो कि कड़ी गर्मी में शरीर को तर रखता है। यह शरीर से सारी गंदगी बाहर निकालता है।

स्किन केयर: इसमें विटामिन ए, बी और सी तथा अनेकों प्रकार के मिनरल जैसे मैगनीशियम, सिलिका और कैल्शियम आदि होते हैं, जो कि त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। खीरे की स्लाइस को त्वचा पर लगाने से बहुत लाभ भी मिलता है। इसको चेहरे पर लगाने से त्वचा टाइट बनती है।

आँखों के लिए लाभकारी: यदि आँखों के नीचे सूजन आ गई है, तो खीरे की स्लाइस लगाने से वह ठीक हो जाती है। इसके अलावा यदि स्किन में सनबर्न हो जाए, तो खीरे का रस लगाना चाहिए।

पाचन सही करे: खीरे में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसलिए कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्ट्रिक की कोई भी समस्या हो तो खीरे के लगातार सेवन से सही हो सकती है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए: इसमें सिलिकाॅन तथा सल्फर होने के नाते यह बालों को घने व चमकदार रखने के साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ाता है। खीरे के रस के साथ गाजर का जूस तथा पालक का रस मिला कर पिएं