Trending Now

जय हो,जोहार हो, लड़ाई आर-पार हो – उलगुलान के भगवान् “बिरसा”

“न भूतो न भविष्यति” के आलोक में धरती आबा, ईश्वर का अवतार, हिंदुत्व के ध्वजवाहक ,भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का महान् क्रांतिकारी योद्धा हमारे महा महारथी”बिरसा मुंडा”की पुण्यतिथि पर शत् शत् नमन है।

शब्द ब्रम्ह होते हैं और जैंसे ही “उलगुलान” “हूल जोहार “भूमि जोहार” और “जय हो जोहार हो, लड़ाई आर-पार हो” शब्द अर्थ देते हैं, तो महा महारथी श्रीयुत बिरसा मुंडा के गौरवशाली इतिहास के पन्ने खुलने लगते हैं।

महा महारथी, महानायक बिरसा मुंडा मुझे हमेशा से महान् क्रांतिकारी योद्धा के साथ ईश्वर का अंशावतार के रुप दिखते हैं। कभी-कभी ऐंसा लगता है कि राणा पूंजा (पूंजा भील) जिसने महाराणा प्रताप के साथ मुगलों के विरुद्ध सर्वस्व अर्पित कर अपने गोरिल्ला युद्ध से छक्के छुड़ा दिये थे, वही बिरसा मुंडा के रूप में अवतरित हुए, जिसने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिये। याद आ रहा महारथी बिरसा का वह नारा “अबुआ दिशुम, अबुआ राज” (हमारा देश, हमारा राज्य), ऐंसा लगता है कि लोकमान्य तिलक जी के “स्वराज्य हमारा जन्मसिद्ध अधिकार” और भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद के पूर्ण स्वतंत्रता के संकल्प,नेताजी सुभाष चंद्र बोस के “तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूँगा के संकल्प, तथा गांधी जी के भारत छोड़ो आंदोलन में, बिरसा मुंडा के नारे की सुगंध है।

भुजंग मेश्राम ने क्या लिखा है महारथी बिरसा के लिए कि “मैं केवल देह नहीं.. मैं जंगल का पुश्तैनी दावेदार हूँ… पुश्तों और उनके दावे मरते नहीं.. मैं भी मर नहीं सकता.. मुझे कोई भी जंगलों से बेदखल नहीं कर सकता.. उलगुलान! उलगुलान! उलगुलान! (उलगुलान =जल-जंगल-जमीन पर दावेदारी के लिए -कोलाहल, क्रांति, संघर्ष, आंदोलन)।

झारखंड के उलिहातु गांव में माता करमी हातु और पिता सुगना मुंडा के यहाँ 15 नवंबर 1875 को बिरसा मुंडा का अवतरण हुआ था। बिरसा कुशाग्र बुद्धि के थे इसलिए अंग्रेजों ने जर्मन स्कूल में भर्ती करवाया, वहां उनको बिरसा डेविस नाम दिया गया, परंतु जल्दी ही बिरसा ने ईसाई मिशनरियों के षडयंत्र को समझ लिया और धर्मांतरण का विरोध किया और ये कहते हुए स्कूल छोड़ दिया कि “साहेब साहेब एक टोपी है”। ईसाई धर्म स्वीकार करने सभी मुंडाओं को हिन्दू धर्म में पुन:दीक्षित किया।

सन् 1894 में छोटा नागपुर में महामारियां फैलीं, तब महारथी बिरसा ने सभी साथियों को अंधविश्वासों से दूर कर अकेले ही सामना किया और विजय हासिल की। बिरसा को देवीय आशीर्वाद मिलने लगा था, इसलिए सभी पीड़ित वर्ग, उनके स्पर्श मात्र से स्वस्थ्य होने लगे थे(आलोचकों को बता दूँ कि जापान में रेकी पद्धति यही है.. आध्यात्मिक स्पर्श)। इस समय तक बिरसा भगवान् के अवतार बन गए थे.. अंग्रेज़ों ने “इंडियन फॉरेस्ट एक्ट” द्वारा सभी वनवासियों को जंगल से बेदखल कर दिया। यहाँ से आरंभ हुआ महारथी बिरसा का अंग्रेजों के विरुद्ध महान् स्वतंत्रता संग्राम का आंदोलन “उलगुलान”।

महारथी बिरसा ने 1897 से 1900 तक अंग्रेजों से परंपरागत हथियारों से 8 गोरिल्ला युध्द किये अंग्रेजों को भयंकर पराजय दी। सन् 1897 में महारथी बिरसा ने 400 वीर मुंडाओं के साथ” खूंटी थाने “पर भयंकर आक्रमण किया और अंग्रेज़ों को खदेड़ दिया।

सन् 1898 में “तांगा नदी” के युद्ध में पुनः महारथी बिरसा ने अंग्रेजों की दुर्दशा कर दी। इस समय लाला बाबा के साथ सभी वनवासी, ये गीत गाते कि” कटोंग बाबा कटोंग, साहेब कटोंग, रारी कटोंग कटोंग ” (काटो बाबा काटो..यूरोपीय साहबों को काटो)। अंग्रेजों में महारथी बिरसा की दहशत व्याप्त हो गई थी।

भगवान् बिरसा सभी को एक मुंडारी गीत गाकर अपना संदेश देते- “विशाल नदी में बाढ़ आई है.. आसमान में धूल भरी आंधी उमड़-घुमड़ रही है.. ओ! मैना चली जा, चली जा.. जंगल में आग और धुंआ जोरों से उठ रहा है..ओ! मैना चली जा,चली जा..तुम्हारे माँ-बाप बरसाती तूफान में असहाय बहे जा रहे हैं.. ओ! मैना चली जा, चली जा”

बिरसा अंग्रेजों के लिए आतंक का पर्याय बन गये थे, परंतु कुटिल और धोखेबाज अंग्रेजों ने हमेशा की तरह हमेशा की तरह कुछ गद्दारों की सहायता से सन् 1900 में दुम्बरी (डोमबाड़ी) की पहाड़ी में घेर लिया तब आमने-सामने की लड़ाई हुई 3घंटे घमासान युद्ध चला लेकिन तोपखाना और बंदूकें भारी पड़ीं.लगभग 2000 हजार मुंडाओं सहित अन्य जनजातीय समुदाय से बलिदान हुआ। यद्यपि ये युद्ध अंग्रेजों के पक्ष में रहा परंतु बिरसा सुरक्षित रहे। अंग्रेज़ों ने 500 रुपये का ईनाम रखा इस ईनाम के चक्कर में मुखबिरी हो गयी और 3 फरवरी सन् 1900 को बिरसा पकड़े गए। जेल जाते समय महारथी बिरसा ने लोगों से आह्वान किया, जो आज भी मुंडारी लोकगीतों में गाया जाता है- “मैं तुम्हें अपने शब्द दिये जा रहा हूं, उसे फेंक मत देना, अपने घर या आंगन में उसे संजोकर रखना। मेरा कहा कभी नहीं मरेगा। उलगुलान! उलगुलान! और ये शब्द मिटाए न जा सकेंगे। ये बढ़ते जाएंगे। बरसात में बढ़ने वाले घास की तरह बढ़ेंगे। तुम सब कभी हिम्मत मत हारना। उलगुलान जारी है। “रांची (झारखंड) में अंग्रेजों ने उन्हें फांसी या अन्य सजा इसलिए न दी कि विद्रोह न भड़क जाये, इसलिए धीमा जहर दिया और 9 जून को सन् 1900 को खून की उल्टियाँ शुरु हो गईं, अंतिम समय में 3 बार उलगुलान! उलगुलान! उलगुलान! शब्द कहते हुए महारथी बिरसा ने पार्थिव शरीर त्याग दिया और उनकी आत्मा परमपिता से जा मिली।

महा महारथी बिरसा का कुल 25 वर्ष का जीवन रहा। 25 वर्ष के अंतराल में उनके द्वारा किए गए विविध पवित्र और पुनीत अनुष्ठान और 4 वर्षों का महासंग्राम अमर रहेगा। महारथी बिरसा का पार्थिव शरीर भी पंच तत्वों में मिलकर अमर हो गया। धिक्कार है, एक दल विशेष के समर्थक और वामी इतिहासकारों पर जिन्होंने महा महारथी बिरसा मुंडा के स्वतंत्रता संग्राम को विद्रोह बताया है और हिन्दू धर्म में वैमनस्यता पैदा करने के लिए प्रकारांतर से कुत्सित प्रयास कर रहे हैं। हमें गर्व होना चाहिए है कि हमारा जन्म महा महारथी बिरसा के देश में हुआ।

अंत में यह लिखने में किंचित मात्र संकोच नहीं है कि महा महारथी बिरसा मुंडा की 146 वीं जयंती को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आव्हान पर राष्ट्रीय जनजातीय गौरव दिवस के रुप में मनाया गया है, जो सभी भारतीयों के लिए गर्व और गौरव का विषय है, सच्ची श्रद्धांजलि है। महा महारथी बिरसा मुंडा का अवदान वर्तमान पीढ़ी और भावी पीढ़ी के लिए मार्गदर्शी सदैव मार्गदर्शी रहेगा और यही भाव जाग्रत करेगा कि “मैं रहूँ या न रहूँ ये मेरा देश भारत रहना चाहिए।”

लेख़क – डॉ. आनंद सिंह राणा
संपर्क – 7987102901