Trending Now

शहडोल में प्रारम्भ हुआ संघ का द्वितीय वर्ष

संघ द्वितीय वर्ष में सम्मिलित हुए 371 शिक्षार्थी

शहडोल के पांडवनगर सरस्वती शिशु मंदिर में आज से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का द्वितीय वर्ष संघ शिक्षा वर्ग का विधिवत शुभारंभ वर्ग के सर्वाधिकारी श्री श्रीरंग देवरस व क्षेत्र संघचालक श्री अशोक सोहनी ने भारत माता के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इससे पूर्व गौपूजन भी किया गया।

इस अवसर पर क्षेत्र संघचालक श्री अशोक सोहनी ने कहा हमें इस वर्ग में देश की संस्कृति, देश का इतिहास व देश के महापुरुषों को समझना है।

आगे उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है और दुनिया में सबसे अधिक प्रवासी कार्यकर्ता संघ में ही हैं। स्वयं को प्रवासी कार्यकर्ता बनना है और प्रवासी कार्यकर्ताओं को तैयार भी करना है।

शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए श्री सोहनी ने कहा कि हमको समस्या नहीं बनना है समस्या का समाधान करने वाले कार्यकर्ता बनना है।

संघ का यह द्वितीय वर्ष 15 मई दोपहर 2022 से प्रारम्भ होकर 5 जून 2022 प्रातः तक चलेगा। वर्ग में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ से कुल 368 एवं महाराष्ट्र से 3 ऐसे कुल 371 प्रशिक्षार्थी सहभागी हुए हैं। इन्हें प्रशिक्षित करने के लिए 44 शिक्षक भी अपना पूर्ण समय देकर वर्ग में रहने वाले हैं । इस वर्ग में स्वयंसेवक प्रतिदिन 4:15 प्रातः उठकर रात्रि 10:00 बजे दीप विसर्जन तक विभिन्न शारीरिक एवं बौद्धिक कार्यक्रमों में अपने समय का समायोजन करेंगे। सभी शिक्षार्थी अपने स्वयं के खर्चे से यहां तक पहुंचे है एवं निर्धारित शुल्क जमा कर 21 दिन वर्ग तपस्या में लीन रहने वाले हैं।

उद्घाटन सत्र के शुभ अवसर पर संघ के क्षेत्र कार्यवाह अशोक अग्रवाल, सह क्षेत्र कार्यवाह हेमंत मुक्तिबोध, क्षेत्र प्रचारक दीपक विसपुते, क्षेत्र बौद्धिक प्रमुख सुहास भगत तथा क्षेत्र गौ सेवा प्रमुख विलास गोले उपस्थित रहे।

वर्ग के सुचारू रूप से संचालन हेतु सर्वाधिकारी के नाते सिवनी विभाग के विभाग संघचालक श्रीरंग देवरस, वर्ग कार्यवाह छत्तीसगढ़ प्रांत के सह कार्यवाह गोपाल यादव तथा वर्ग पालक मध्यक्षेत्र के शारीरिक प्रमुख जितेन्द्र पवार पूर्ण समय वर्ग में उपस्थित रहेंगे।