Trending Now

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर हुआ वंशी वादन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, उज्जैन महानगर द्वारा प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर वंशी वादन का कार्यक्रम कोरोना के नियमो का पालन करते हुए आयोजित हुआ।

जिसमें श्री अशोक जी सोहनी (मान क्षेत्रीय संघचालक) की गरिमामय उपस्थिति रही एवं मुख्य वक्ता श्री जगदीश प्रसाद जी (अखिल भारतीय सह शारीरिक शिक्षण प्रमुख) ने अपने उद्बोधन में कहा कि वंसी और शंख दोनो ही वाद्य श्रीकृष्ण को प्रिय है और वे इसका वादन भी करते है।

वंसी वाद्य का संदेश सम्पूर्ण समर्पण है। भगवान जैसा बजाते है वैसा मैं बजती हूँ। वंसी हमे प्रेम का संदेश देती है। कृष्ण जब तक गोकुल में रहे उन्होंने ने वंसी का वादन किया किन्तु जैसे ही कर्म क्षेत्र में आये तो हम देखते है महाभारत में पांचजन्य शंख का वादन किया तो शत्रु भयभीत हुआ।

वर्तमान के संक्रमण काल मे भी हमे भयभीत न होकर कोरोना का सामना करना हैं। आपने कहा कि जन्माष्टमी की शुभ अवसर पर हम सभी संकल्प ले कि समाज मे व्याप्त हर प्रकार की असमानता को खत्म कर सब एक दिशा में एक साथ इस देश को आगे बढ़ाएंगे।

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण का केंद्र प्रसिद्ध भजन “छोटी छोटी गया छोटी छोटे ग्वाल” और “ॐ नमः शिवाय” का प्रस्तुतिकरण वंशी की धुन पर 200 से अधिक स्वयंसेवको द्वारा किया गया।