Trending Now

बाघ कथा: कुछ कहा,कुछ अनकहा

मध्यप्रदेश के सीधी जिले के संजय टाईगर रिजर्व में बस्तुआ गेट के अंदर कोई 7 किमी दूर है बरगड़ी, उसके घने जंगल में बहती है कोरमार नदी, उसके तट पर जिस चट्टान पर मैं बैठा हूँ, उसके नीचे बाघ और भालुओं की मांदों की पूरी श्रृंखला है..।

यहीं ठीक मेरे पीठ के पीछे दिखने वाली मांद से विश्व का प्रथम संरक्षित सफेद बाघ मोहन कैद किया गया। मेरी ये तस्वीर सितंबर 2014 की है। यहां मैं ‘ सफेद बाघ की कहानी’ लिखने की गरज से पहुँचा हूँ।

दुनिया को सफेद बाघ का उपहार देने वाला संजय टाइगर रिजर्व एक बार फिर बाघों से आबाद हो रहा है। यह टाइगर रिजर्व बाघों के लिए अभी भी श्रेष्ठ पर्यावास है। कभी यहां बाघों की आबादी विश्वभर में सबसे ज्यादा रही होगी, क्योंकि इसी जंगल के छत्तीसगढ़ वाले हिस्से में 20 सालों के भीतर 1600 बाघों का वध करके सरगुजा राजा ने विश्व रेकार्ड बनाया था।

रीवा राज्य के हिस्से में आने वाले जंगल में महाराजा रघुराज सिंह(1850) से लेकर आखिरी महाराजा मार्तण्ड सिंह तक चार महाराजाओं ने मिलकर 2700 बाघ मारे गये, ये सारे आँकड़े बांबे जूलाजिकल सोशायटी के रिकार्ड बुक में आज भी है।

तब के राजे महाराजे बाघों के शिकार को अपने पराक्रम के साथ जोड़ते थे व पदवी के साथ इसका उल्लेख करते थे। अँग्रेजों के शासनकाल में गुलाम राजाओं-महाराजाओं का एक ही काम था.. अच्छी खासी रकम लेकर विदेशों की टूर एवं ट्रेवल्स एजेंसियों को गेम सेंचुरी तक लाना ताकि लाटसाहब लोग शिकार का आनंद ले सकें, दूसरे बाघों की खाल और उनके सिर की माउंटेड टाफी बेंचना…

रीवा राज्य के अँग्रेज प्रशासक उल्ड्रिच ने भी सामंतों की तरह बाघों के शिकार का सैकड़ा पार किया। उल्ड्रिच ने परसली के समीप झिरिया के जंगल में एक जवान सफेद बाघ का शिकार किया था। इतिहासकार बेकर साहब ने ‘द टाइगर लेयर-बघेलखण्ड’ में विंध्य क्षेत्र में बाघों व जानवरों के शिकार का दिलचस्प ब्योरा दिया है तथा यहां के राजाओं/सामंतों का मुख्यपेशा ही यही बताया।

पंडित नेहरू को रीवा के महाराज ने एक जवान बाघ के सिर की रक्त रंजित ट्राफी और खाल भेंट की, तो उसे देखकर इंदिरा जी का दिल दहल गया तथा आँखों में आँसू आ गए.. काश यह आज जंगल में दहाड़ रहा होता। राजीव गाँधी को लिखे अपने एक पत्र में इंदिरा जी ने यह मार्मिक ब्योरा दिया है।

प्रधानमंत्री बनने के बाद इंदिरा जी ने वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट समेत वन से जुड़े सभी कड़े कानून संसद से पास करवाए। राष्ट्रीय उद्यान, टाइगर रिजर्व, व अभयारण्य एक के बाद एक अधिसूचित करवाए। आज वन व वन्यजीव जो कुछ भी बचे हैं वह इंदिरा जी के महान संकल्प का परिणाम है।

panna tiger reserve tigress t2 given birth to 21 cub from 2008 know her story mpas | हीरों की नगरी में खड़ा किया बाघों का कुनबा, दशक भर में दिया 21 शावकों

इंदिरा जी का वो मार्मिक पत्र…

हमें तोहफे में एक बड़े बाघ की खाल मिली है। रीवा के महाराजा ने केवल दो महीने पहले इस बाघ का शिकार किया था। खाल, बॉलरूम में पड़ी है। जितनी बार मैं वहां से गुजरती हूं, मुझे गहरी उदासी महसूस होती है। मुझे लगता है कि यहां पड़े होने की जगह यह जंगल में घूम और दहाड़ रहा होता। हमारे बाघ बहुत सुंदर प्राणी हैं। और इतने राजसी हैं।

उनकी चमड़ी के नीचे उनकी मांसपेशियों की हरकत, बाहर से भी देखी जा सकती है। कितने कम समय पहले ही यह जंगल के जानवरों को डराता, जंगल का राजा रहा होगा। यह कितने शर्म की बात है कि अपनी खुशी के लिए हम किसी से जीने की खुशी छीन लें।

वरिष्ठ लेख़क:- जयराम शुक्ल
संपर्क सूत्र :- 8225812813

विश्व वन्यजीव दिवस