Trending Now

कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या अब ज्यादा

केन्द्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने गत दिवस अने ट्वीट के जरिये अपील की है कि ‘वैक्सीन लगी हो या नहीं’, सभी को मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाये रखने और वेंटीलेशन का ध्यान रखना चाहिये।

बढ़ते संक्रमण के बीच स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर दबाव कम करने के लिए ये कदम बेहद जरूरी हैं।गत पांच दिन में चौथी बार देश में कोरोना से स्वस्थ हुये लोगों की संख्या नये मरीजों से ज्यादा रही।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत शनिवार को उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने केन्द्र सरकार की ओर से दिये गये वेंटीलेटर्स की स्थापना व संचालन का तत्काल आडिट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जरूरत हो तो स्वास्थ्य कर्मियों को वेंटीलेशन संचालन का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिये।

ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर जांच – प्रधानमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर जांच करने व निगरानी के लिये स्वास्थ्य संशाधन बढ़ाने पर जोर दिया। ग्रामीण इलाकों में आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये वितरण योजना बनाने के भी निर्देश दिये।

राज्यों को भेजी वैश्विक मदद – केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वैश्विक सहायता के तौर पर मिले 10935 आक्सीजन कंसेट्रेटर, 13169 आक्सीजन सिलेण्डर, 19 आक्सीजन प्लांट व 4.9 लाख रेमडिसिवर इंजेक्शन बायल राज्यों को भेजे गये हैं।

इस बीच विपक्ष द्वारा राजनैतिक होहल्ला मचाये जाने और झूठी एवं मनगढ़न्त खबरें फैलाने का दृष्कृत्य बखूबी चलाया जा रहा है। इस महामारी और देश पर आयी आपदा से सबक न लेते हुये अपनी सत्ता छिन जाने की छटपटाहट तो प्रदर्शित हो रही है, लेकिन विपक्ष के नाते जनता को राहत देने वाली कोई ठोस राहत देने केी कोशिश नहीं की जा रही वरन् वैक्सीन की कमी आक्सीजन की कमी, रेमडिसिवर आदि चिकित्सा उपकरणों की कमी का हौआ खड़ा कर एक प्रकार से कालाबाजारियों को ही प्रोत्साहित किया जा रहा है।

झूठी खबरों का प्रसारित करने और पोस्टर लगाने के आरोप में दिल्ली में पकड़े गये 25 लोगों को प्रोत्साहन देते हुए राहुल और प्रियंका का यह कहना गर्हित है कि उन्हें भी गिरफ्तार किया जाय। क्या राहुल गांधी भूल गये कि वे इस समय स्वयं जमानत पर हैं?

कोरोना से निपटने के प्रयासों के अंतर्गत मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित सात जिलों होशंगाबाद, जबलपुर आदि में कफ्र्यू 24 मई सुबह 6 बजे तक के लिये बढ़ दिया गया है। वहीं इंदौर, उज्जैन और नीमच जिलों में 31 मई सुबह 6 बजे तक के लिये बढ़ाया गया है।

 

टीके की किल्लत दूर होगी – देश में कोरोना वायरस की रोकथाम करने के प्रयासों के अंतर्गत केन्द्र सरकार ने वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिये अहं फैसले लिये हैं। इन फैसलों के अंतर्गत शीघ्र ही 55 करोड़ डोज प्राप्त हो जायेगी। इस हेतु सरकार ने अपनी पूरी ताकत झौंक दी है। भारत बायोटेक के प्रोडक्शन बढ़ाने की कोशिशों के अतिरिक्त अन्य तीन पब्लिक सेक्टर की अंडरटेकिंग्स कम्पनियों के साथ साझेदारी भी की है। जिससे बड़े स्तर पर वैक्सीन का निर्माण हो सकेगा।

दूर होगी वैक्सीन की कमी! सीरम और भारत बायोटक की बड़ी तैयारी; अगस्त से 17.8 करोड़ मंथली टीके का उत्पादन - The Financial Express

गुजरात सरकार हेस्टर बायो साईंसेस और ओमनी बी आर एक्स ने भारत बायोटेक से तकनीक प्राप्त करने में रूचि व्यक्त करते हुये केन्द्र सेे सम्पर्क किया है। यह कम्पनी दो करोड़ वैक्सीन बनायेगी। इधर भारत बायोटेक कर्नाटक के इंडस्ट्रियल इलाके में भी एक प्लांट लगाने जा रही है। इसके लिये भी निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

ये तीन कम्पनियाँ एक करोड़ डोज हर महिने बनायेंगी। रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी की दूसरी खेप लेकर विमान हैदराबाद में उतर चुका है। इस खेप में ये वैक्सीन की 60,000 खुराकें हैं।

वरिष्ठ लेख़क :-डाॅ. किशन कछवाहा
संपर्क सूत्र :-  9424744170