Trending Now

देश की स्वाधीनता पर आंच तुम आने ना देना

सभी देशवासियों को 74 वे स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं हम उन सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को भी नमन करते हैं जिन्होंने अपने रक्त से इस भारतभूमि को सींचा अपने प्राणों को न्योछावर किया ।

 हम अपनी सेना के जवानों को नमन करते हैं जो आज भी अपना बलिदानदेकर देश की रक्षा कर रहे हैं और हर समय हमारी सीमा की रक्षाकर वे भारत की एकता और अखंडता को सुशोभित कर रहे हैं। आज के अवसर पर मैं बधाई देना चाहता हूं उन मजदूरों ,किसानों को जिनके परिश्रम से यह भारत मजबूत हुआ है उन वैज्ञानिकोंको भी जिनके अनुसंधान और प्रयासों से हम उन्नत हुए हैं।

देश को आजाद कराने में असंख्य स्वतंत्र संग्राम सेनानियोंका योगदान रहा है उनके संघर्ष उनके कुर्बानियों को नज़रन्दाज़ नहीं किया जा सकता स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करके वास्तव में हम उन संघर्ष को याद करते हैं यह संघर्ष हमारे विचारोंको मजबूत करता है और हमें प्रेरणा देता है वह बताता है कि हमहमारे क्रांतिकारियों ने देश की अस्मिता के लिए अपने सर कटालिए लेकिन अपने घुटने नहीं टेके और सर नहीं झुकाए ।

महाराणा प्रताप, वीर शिवाजी, महारानी लक्ष्मीबाई का संघर्ष होरानी पद्मावती का जौहर हो  शंकर शाह रघुनाथ शाह , रानीदुर्गावती, तात्या टोपे का बलिदान हो बाल गंगाधर तिलक,महात्मा गांधी ,सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद ,भगत सिंह,सुखदेव ,राजगुरु , अशफाक उल्ला खान, मौलाना अबुल कलामआजाद बहादुर शाह जफर,बिरसा मुंडा की कुर्बानी को नहीं भूलाजा सकता इन सभी ने जो किया वह हमारे लिए प्रेरणा है ।

स्वतंत्रता मिलने के बाद इन 73 सालों में देश ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में व्यापार, विज्ञान,तकनीक और देश की सीमाओं की सुरक्षा भारत की व्यापकता सभी क्षेत्र में हुई है यातायात, चिकित्सा,कृषि, उद्योग, खेल आदिसभी क्षेत्र में भारत ने सफलताएं अर्जित की है ।

 धरती,जल, आकाश सभी जगह आज भारत की पताका फहरा रही है। अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी भारत के कदम बढ़े हैं । एक समय था जबअंतरिक्ष में अमेरिका और रूस के बीच होड़ लगी रहती थी अबदुनिया में भारत देश ने भी अपनी अंतरिक्ष शक्ति का प्रदर्शनकिया है कम संसाधनों में भी ऐतिहासिक लक्ष्य पाए हैं और 100से अधिक अंतरिक्ष मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है ।

हमारे लिए गर्व की बात भी है कि वर्षों से चल रहे कईलंबित राष्ट्रीय स्तर के मुद्दे अब खत्म हुए और उनका निराकरण हो चुका है । कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और अटक से लेकर कटक तक हमारी अस्मिता को बरकरार रखने के लिएजम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35a को हमेशा के लिए हटादिया गया और एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया साथ हीलद्दाख को भी केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया जो कि एक ऐतिहासिक कदम है । भारत की नई शिक्षा नीति भी आ गई हैजो कि सकारात्मक पहल की ओर है उसका कारण यह है किवर्षों बाद आने वाले पीढ़ी को नई शिक्षा नीति मिलेगी जो की नईपद्धति पुरानी पद्धति के मेल और नए जमाने की सोच के साथसफल होगी ।

हमारे देश की 70% लोग खेती आधारित जीवन व्यतीत करते हैं और कृषि भारत की आत्मा है आने वाला भविष्य भी उनदेशों का होगा जिनके पास अन्न होगा। देश की कृषि को उन्नतकरने के लिए हमें देश के ग्रामीण अंचलों पर भी ध्यान केंद्रितकरना होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यू इंडिया की परिकल्पना में 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने का लक्ष्यदिया है इस पर भारत सरकार के  सकारात्मक कदम भी उठाएजा रहे हैं साथ ही साथ कृषक अपनी फसल को सही समय परदेश के विभिन्न स्थानों ,मंडियों तक पहुंचा सके इसके लिए भारतकी पहली “किसान रेल” का भी प्रारंभ हो चुकी है ।

हमारे देश में 20 करोड़ से अधिक युवा है जो दुनिया के कईदेशों की आबादी से भी कहीं अधिक है यदि देश का युवाआत्मनिर्भर सशक्त मजबूत बनेगा देश परम वैभव की ओरअग्रसर होगा  भारत के युवाओं में आत्मनिर्भर भारत अभियानको सार्थक करने के लिए उनका आत्मविश्वास बढ़ाने कीआवश्यकता है इस हेतु भारत सरकार कदम उठाए एवं युवाआत्मनिर्भर बनने के लिए अपने सामाजिक पूर्वाग्रहों से खुद कोदूर करें ।

देश के विकास के लिए प्रत्येक देशवासियों की सुरक्षा करनाउनको चिकित्सा एवं शिक्षा की सुविधाएं प्राप्त होना अत्यंतआवश्यक है। किसानों का दुख मजदूरों का दर्द समझने कीआवश्यकता है और गरीबों के हित के लिए कार्य करने कीआवश्यकता है मध्यम वर्ग के लोगों को महंगाई से किस तरीके सेमुक्ति मिले छोटे व्यापारियों को किस प्रकार से लाभ मिले कृषि से लेकर उद्योग तक सारे क्षेत्र किस प्रकार से बढ़े  । हर हाथ कोकाम हर खेत को पानी वाला वर्षों पहले लिया लक्ष्य अभी भीहमारे लिए चुनौतीपूर्ण बना हुआ है।  सामाजिक अस्थिरता औरआर्थिक स्थिरता दोनों एक दूसरे के पहलू इसे दूर करना होगा ।

लोग गांव छोड़कर शहर जा रहे हैं जिस पर शहर में दबावबढ़ रहा है। स्मार्ट सिटी का सपना भी स्मार्ट विलेज के बिना अधूरा है हमें स्मार्ट विलेज की संकल्पना को लेकर भी आगेबढ़ना होगा। देश को पानी के संकट से दूर करना होगा हमारे73 सालों की राजनीतिक आजादी बेकार चली जाएगी अगर हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए भरपूर पानी और धरती छोड़करनहीं जाते।

जनसंख्या विस्फोट भी हमारे लिए बड़ी चुनौती हैआने वाले समय मे “जनसंख्या नियंत्रण कानून” भी बनाना होगा ।

इस कोरोना काल में भी भारत सरकार का सही समय रहते जो प्रयास किया गया उसे पूरी दुनिया मान रही है विश्व की जोस्थिति हो रही है और जिस तरह यह डरावनी स्थिति हमें दिखाई दे रही थी सरकार ने इसके लिए कड़े कदम उठाए आज स्थिति बदल चुकी है हम अभी कोरोना के साथ जीने का प्रयास कर रहेहैं इस कोरोना महामारी ने हमें हमारे स्वास्थ्य संकट के बारे में भीचेताया है भारत का स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी योगदान रहा हैअन्य देशों के लोग भी भारत में चिकित्सा लाभ लेने आते रहे हैंकिंतु अभी भी हर ग्राम केंद्र तक नगर तक सर्व सुविधा युक्तअस्पतालों की कमी है जो हमारे लिए एक चुनौती की तरह है ।इस कोरोना संकट मे देश के नागरिकों की जिंदगी की रक्षा केसाथ लोगों की आजीविका को बचाने हेतु आर्थिक फैसले लेनेहोंगे । देश के किसान असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरदिहाड़ी मजदूर छोटे व्यापारी मध्यम वर्गीय परिवार इन सब केजीवन को और व्यापार को बल देने की आज आवश्यकता है ।बेरोजगारी न बढ़े इसके लिए भी प्रयास करना होगा ।

भारत अपने पड़ोसी राष्ट्रों में शांति और स्थिरता के लिएसदैव  प्रतिबद्ध रहा है भारतीय सेना दुनिया में केवल आकार मेंही बड़ी सेनाओं में शुमार नहीं है बल्कि वह अपने अनुभव कौशलऔर पेशेवर रुख के लिए भी जानी जाती है सेना ने बड़ी बड़ीआपदा बाढ़ सुनामी में जिस तरह से देश के नागरिकों की रक्षाकी है वह भी अपने आप में एक काबिले तारीफ है ।

शहीद भगत सिंह ने कहा था मेरी दुल्हन तो आजादी है आजाद भारत का सपना साकार हुआ । आज भारत एक स्वतंत्र लोकतांत्रिक देश है सभी को अपने अभिव्यक्ति की आजादीमिली है लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर दुष्प्रचारझूठी बातें करना या राष्ट्र विरोधी ताकतों को बढ़ावा देना याआतंकवादी या राष्ट्र को तोड़ने वाले  राष्ट्रद्रोहियों की जयंतीमनाना भी एक अपराध है ।

 हम लेके रहेंगे आजादी इस प्रकार केनारे लगाकर आजादी शब्द को कलंकित करने वाले लोग वह भारत के टुकड़े करने के राष्ट्र विरोधी नारे भी लगाते हैं यह भीएक देश के लिए बड़ी चुनौती है । हमें यह भी याद रखना कीसामूहिक स्वराज्य व्यक्तिगत स्वराज  में परिवर्तित हो जाता है तोपाकिस्तान का निर्माण होता है और अलगाववादी सोच हमारे देशके  लिए घातक है । इस प्रकार की विचारधारा और ऐसे लोग देशकी आंतरिक सुरक्षा के लिए देश की अखंडता के लिए घातक है ।

आज के दिन यह संकल्प लेने का दिन है हमें यह नहींभूलना चाहिए कि हमें जो आजादी मिली हमारे देश के  विभाजनके बाद मिली  और अब हम जो आजाद भारत में जी रहे हैं उसआजाद भारत को अखंड बनाए रखना भी हमारा लक्ष्य है ।

सभीभारतवासी आज के इस पवित्र दिन स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत ,गंदगी मुक्त भारत ,गरीबी मुक्त भारत ,सशक्त भारत,एक भारत, श्रेष्ठ भारत , आतंकवाद मुक्त भारत ,समृद्धभारत का संकल्प लें । एक बार फिर सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं बधाई

राष्ट्रभक्ति ले हृदय मे हो खडा यदि देश सारा
संकटो पर मात कर यह राष्ट्र विजयी हो हमारा ॥

भारत माता की जय । वंदे मातरम ।

(यह लेखक के अपने विचार हैं)