सुनने के लिए क्लिक करें

आश्रम एक जन संगठन है। प्रति तीन वर्षों में एक बार नियमित रूप में संगठन के चुनाव होते हैं। 19 फरवरी, 2021को जशपुर में आयोजित सर्व साधारण सभा में नूतन कार्यकारिणी का चुनाव सम्पन्न हुआ।15 जुलाई, 2020 को राष्ट्रीय अध्यक्ष मा. जगदेव राम जी के दुःखद निधन के पश्चात राजस्थान के श्री रामचंद्र खराड़ी को अंतरिम अध्यक्ष के नाते जिम्मेदारी दी गई थी।

जशपुर में आयोजित सर्व साधारण सभा में हुए चुनाव में आपको ही राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में चुना गया। साथ में तेलंगाना के डाॅ. एच.के.नागु और झारखण्ड के श्री सत्येन्द्र सिंह का उपाध्यक्ष के रूप में चुनाव हुआ। श्री योगेश बापट महामंत्री और संयुक्त महामंत्री के रूप में श्री विष्णुकांत और श्री रामेश्वर भगत तथा कोषाध्यक्ष श्री शंकर लाल अग्रवाल चुने गए।

श्री पबित्र कहंर, श्री ताजुंग तासुम, सुश्री ललिता मुर्मु, श्रीमती नीलिमाताई पट्टे, श्री प्रकाश काले, श्री भगवान सहाय केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्य चुने गए। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने श्री अतुल जोग को राष्ट्रीय संगठन मंत्री और श्री संदीप कविश्वर एवं श्री रमेश बाबु को सह-संगठन मंत्री के रूप में मनोनित किया।

चुनाव अधिकारी श्री निशीकांत जोशी ने चुनाव कार्यवाही का सफलतापूर्वक निर्वहन किया। नवीन कार्यकारिणी का चुनाव सम्पन्न होते ही सभी सदस्यों ने प्रसन्नता व्यक्त की। सर्व साधारण सभा में कोषाध्यक्ष शंकर लाल अग्रवाल ने अंकेक्षित प्रतिवेदन एवं वर्ष 2021-22 का अर्थ संकल्प (अनुमानित बजट) प्रस्तुत किया जिसे चर्चा के पश्चात् सभा ने अनुमति प्रदान की।

राष्ट्रीय संगठन मंत्री ने आगामी वर्ष में जागरण अभियान के माध्यम से जनजाति समाज के व्यापक संपर्क योजना की घोषणा की। समाज जागरण हेतु कार्यकर्ता घर-घर संपर्क करेंगे। सर्व साधारण सभा का मार्गदर्शन करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में कार्य को बढ़ाना एक चुनौति है।

मुझे पूर्ण विश्वास है कि जिन अनुभवी कार्यकर्ताओं के साथ काम करना है उनके प्रयासों के चलते हम निश्चित ही यशस्वी होंगे। वनयोगी बाला साहब देशपांडे जी से प्रारंभ होकर श्री जगदेव राम जी तक वनवासी समाज के सर्वांगीण विकास के लिए चल रहा यह अभियान आप सबके सहयोग से सम्पन्न होगा। 

अध्यक्ष जी ने कल्याण आश्रम के सभी सहयोगियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया और परम्परा अनुसार शांति मंत्र के साथ सभा संपन्न हुई ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here