Trending Now

आदि पत्रकार देवर्षि नारद पत्रकारिता पुरस्कार सम्मान समारोह 2022 आयोजित

भारतीय स्वतंत्र समर में मीडिया की भूमिका पर विश्व संवाद केंद्र द्वारा आयोजन आज 4:00 बजे से किया गया। साथी ही पत्रकारिता विधा से जुड़े तीन श्रेणियों में पत्रकारों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम संस्कृति थिएटर भंवरताल गार्डन कल्चरल स्ट्रीट में आयोजित किया गया।

विश्व संवाद केंद्र महाकौशल ने जारी प्रेस बयान में कहा कि अनादि काल से ही संचार व्यवस्था सूचनाओं के आदान-प्रदान का महत्व रहा है। हमें यह सूचना आदान-प्रदान एवं प्रचार-प्रसार की शक्तियां देवगणों शक्तियों से ही प्राप्त है।आज उस सूचनाओं के आदान-प्रदान का स्वरूप आधुनिकता लेकर और विकसित हो गया है। जिससे पत्रकारिता का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है।

देव ऋषि नारद 2022 पत्रकार सम्मान समारोह में 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2022 की कालावधी के मध्य प्रसारित समाचार लेखन,फोटो के प्रकाशन,इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, स्ट्टिल फोटोग्राफी सहित तीन श्रेणियों में दिया गया है। सम्मान समारोह में के मुख्य अतिथि प्रोफेसर के.जी.सुरेश कुलपति माखनलाल राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल, गोविंद मिश्र पूर्व कुलपति पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय जबलपुर तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता इलैयाराजा टी.आईएएस कलेक्टर जबलपुर होंगे।

कुलपति के जी सुरेश ने अपने उद्बोधन में कहा कि सोशल मीडिया पत्रकारिता में प्रभावी है इसलिए टि्वटर इंस्टाग्राम व्हाट्सएप में किसी भी विषय पर टिप्पणी और लाइक करने से पहले उसके प्रभाव और दुष्प्रभाव के बारे में अवश्य चिंतन करना चाहिए।

May be an image of 5 people, people standing and indoor

सबसे पहले पत्रकारिता सम्मान समारोह रविंद्र वाजपेई जी को लाइफ टाइम पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके बाद पुरस्कार वितरण में प्रिंट मीडिया में प्रथम पत्रकारिता पुरस्कार गोविंद ठाकरे दूसरा राजा वर्मा और तृतीय नेहा ठाकुर को तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रथम धीरज शाह द्वितीय कृष्णा साहू और तीसरा कार्तिक अग्निहोत्री को दिया गया इसी तरह प्रेस छायाकारों में प्रथम अनिल तिवारी द हितवाद, संजय राठौर दैनिक भास्कर तृतीय दीपक पटेल पत्रिका को दिया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर इलैया राजा टी ने कहा कि पत्रकारों को इस आधुनिक पत्रकारिता के समय में प्रमाणित पत्रकारिता करने की आवश्यकता है।कार्यक्रम कार्यक्रम का संचालन श्रीमती नूपुर निखिल देशकर ने किया गया कार्यक्रम में नरेंद्र जैन क्षेत्र प्रचार प्रमुख,डॉ पवन स्थापक, प्रशांत बाजपेई, शिवनारायण पटेल द्वय-प्रांत सह प्रचार प्रमुख, विनय सोलंकी विभाग प्रचार प्रमुख,महेश केमतानी,साहित्य लेखक,पत्रकार गण फोटोग्राफर उपस्थित रहे।