Trending Now

जबलपुर की धरती पर होगा लघु भारत का दर्शन

अभाविप के 67 वे राष्ट्रीय अधिवेशन में होगा युवाओं का संगम

अभाविप का 67 वां राष्ट्रीय अधिवेशन 24 दिसंबर 2021 से 26 दिसंबर 2021 को संस्कारधानी जबलपुर में होने जा रहा है। 23 दिसंबर को रानी दुर्गवाती नगर में प्रदर्शनी उद्घाटन के साथ ही अधिवेशन की शुरुवात हो जाएगी। देश भर के कार्यकर्ता अभाविप के 67 वे राष्ट्रीय अधिवेशन में शामिल होंगे और अगले वर्ष भर की योजना करेंगे।

24 दिसंबर को चार बजे उदघाटन सत्र के साथ अधिवेशन की औपचारिक शुरुवात होगी। अभाविप के 67 वे राष्ट्रीय अधिवेशन में नोबल पुरुस्कार विजेता कैलाश सत्यर्थी जी उपस्थित होंगे। इसी सत्र में प्राध्यापक यशवंत राव केलकर युवा पुरस्कार का वितरण भी होगा जो इस वर्ष विल्लुपुरम (तमिलनाडु) निवासी श्री कार्तिकेयन गणेशन को दिया जाएगा।

कोरोना की परिस्तिथि को ध्यान में रखते हुए सीमित संख्या को ही जबलपुर में अपेक्षित किया है, इसीलिए देश भर में अभाविप का कार्यकर्ता 2407 केंद्रों से इस उद्घाटन के सीधे प्रसारण से जुड़ेगा।

24 दिसंबर को ही अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री सुश्री निधि त्रिपाठी अभाविप की वर्ष भर की गतिविधि को महामंत्री प्रतिवेदन में परिषद के समक्ष रखेंगी। इसके तुरंत बाद पुनरनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय महामंत्री पदग्रहण कारेंगे। अभाविप के राष्ट्रीय अधिवेशन में कुल 4 प्रस्ताव रखे जाएंगे साथ ही प्रबुद्ध जन के भाषण, शोभा यात्रा, खुला अधिवेशन, सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा नवीन कार्यकारिणी की घोषणा जैसे कार्यक्रम सम्पन्न होंगे।

25 दिसंबर को शाम 4 बजे गोविंदगंज दमोहनाका से सभी प्रतिभागी शोभा यात्रा प्रारंभ करेंगे जो की मालवीय चौक से होते हुए भारत माता चौक सिविक सेंटर पर सम्पन्न होगी। तत्पश्चात सिविक सेंटर पर ही खुला अधिवेशन का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रतिभागियों के साथ-साथ जबलपुर महानगर के युवा एवं स्थानीय नागरिक अधिवेशन में सम्मिलित होंगे।

 अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री सुश्री निधि त्रिपाठी ने कहा की देश भर से अभाविप का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्र-छात्राएं जबलपुर की धरती पर आना प्रारंभ हो गए हैं। 60 वर्ष के बाद जबलपुर में राष्ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा है जिससे देश भर का कार्यकर्ता उत्साहित है।

जबलपुर एवं महाकोशल के कार्यकर्ताओं ने अच्छी तैयारी इस अधिवेशन के निमित्त की। कोरोना को देखते हुए पूरी सावधानी भी अधिवेशन में रखी जा रही है। प्रेस वार्ता में अभाविप के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक सिद्धार्थ यादव एवं महकौशल प्रांत की प्रांत मंत्री सुमन यादव भी उपस्थित रहीं।