Trending Now

जम्मू-कश्मीर: 4जी सेवा बहाल ..

जम्मू-कश्मीर: गांदरबल और ऊधमपुर में 4G इंटरनेट सेवा बहाल, उपभोक्ताओं में खुशी की लहर

जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य के दो जिलों में 4G इंटरनेट सेवा फिर से शुरू कर दी है। यह सेवा कश्मीर संभाग के गांदरबल और जम्मू संभाग के उधमपुर जिले में पिछले रविवार रात 9 बजे से शुरू की गई है। हालांकि इन दो जिलों में 4G इंटरनेट सेवा 8 सितंबर तक के लिए ट्रायल के रूप में शुरू की गई है। समीक्षा के आधार पर प्रशासन फिर से इस सेवा को आगे बढ़ा सकता है।

गत दिनों जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य के दो जिलों में 4G इंटरनेट सेवा फिर से शुरू कर दी है। यह सेवा कश्मीर संभाग के गांदरबल और जम्मू संभाग के उधमपुर जिले में पिछले रविवार रात 9 बजे से शुरू की गई है।

इन दो जिलों के अलावा बाकी सभी जिलों में उपभोक्ता सिर्फ 2G इंटरनेट सेवा का ही लाभ उठा सकते हैं। हालांकि गांदरबल और उधमपुर में भी 4G इंटरनेट सेवा 8 सितंबर तक के लिए ट्रायल के रूप में शुरू की गई है। समीक्षा के आधार पर प्रशासन फिर से इस सेवा को आगे बढ़ा सकता है।

गौरतलब है कि बीते साल 5 अगस्त, 2019 से ही जम्मू-कश्मीर में हाई स्पीड इंटरनेट सर्विसेज को बंद रखा गया था, जिसके कुछ दिनों बाद राज्य में 2G इंटरनेट सेवा बहाल की गई थी। जम्मू-कश्मीर गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा ने बताया कि उधमपुर और गांदरबल में हाई स्पीड मोबाइल डाटा सेवा ट्रायल के आधार पर बहाल कर दी गई है।

इन दोनों जिलों में हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ पोस्ट पेड यूजर्स उठा सकते हैं, जबकि प्रीपेड यूजर्स को सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही इस सेवा का लाभ मिलेगा। वहीं अन्य जिलों में इंटरनेट स्पीड 2जी तक ही सीमित रहेगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि मेक-बाइंडिंग के साथ फिक्स्ड लैंडलाइन कनेक्शन, इंटरनेट कनेक्टिविटी बिना किसी पाबंदी के साथ जारी रहेगी। खबरों के मुताबिक 8 सितंबर के बाद समीक्षा के आधार पर अन्य जिलों में भी 4G इंटरनेट सेवा बहाल की जा सकती है।