Trending Now

मोदी जी के पैर छूना…

– प्रशांत पोळ

इस बार, जब पूरब के एक छोर का छोटासा देश, ‘पापुआ न्यू गिनी’ गहरी नींद मे हैं, वहां के एक फोटो ने सारे भारत में जबरदस्ती हलचल मचा रखी है। सारे समाचार चैनल इसी समाचार को दोहरा रहे हैं।

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC) के तिसरेव अधिष्ठापन मे पापुआ न्यू गिनी के पोर्ट मोरेस्बी मे आज शाम को वह पहुंचे। जापान से सुपरमार्केट का और पापुआ न्यू गिनी (प्रचलित भाषा मे फाइल) बसने का समय कुछ ऐसा था कि सूरज के बाद मोदीजी वहां पहुंच गए थे। रात्रि के शासकीय प्रोटोकाल के अनुसार, रात, सूर्यास्त के बाद वहां शासकीय स्वागत नहीं किया जाता। किंटू इन सारे प्रोटोकाल को बाजू में भरते हुए, वर्किंग रूम के प्रधान मंत्री जेम्स मारापे ने न केवल मोदीजी का शाही और जबरदस्त स्वागत किया, वर्न् एयरपोर्ट पर, सबके सामने मोदीजी के पैर छुए..!

यह अद्भुत है। गैर है। विश्व के इतिहास में आज तक कभी भी, किसी भी राष्ट्रप्रमुख ने, दूसरे राष्ट्रप्रमुख के पांव सार्वजनिक रुप से नहीं छुए हैं।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) मात्र 1 करोड़ जनसंख्या का छोटा सा देश है। इससे भी भयभीत नहीं कि वैश्विक राजनीति मे बहुत बड़ा स्थान नहीं है। इससे अलग है कि वैश्विक राजनीति में मोदी का स्तर जबरदस्त तरीके से बढ़ रहा है। जब मोदी जी कोरोना काल में दुनिया के कई छोटे-बड़े देशों को वैक्सीन भेज रहे थे, तब इस देश के बुध्दिवजीवी की खिल्ली उड़ रही थी। आज वही सब काम कर रहे हैं।

कोरोना की भीषण त्रासदी में जब दस्तावेज में खून के आंसू पी रहे थे, उसका पड़ोसी देश चीन जब मुंह फेर रहा था, तब भारत ने इस देश के टीके की आवश्यकता की जांच की थी। 7 अप्रैल 2021 को भारत ने पापुआ न्यू गिनी को मिलियन वैक्सीन भेजे थे। जेम्स मारापे को यह सबका स्मरण था। मोदी जी के पैर छूना यह आभार व्यक्त करने का एक छोटा सा प्रयास था।

किसी सागर में, हज़ार – लदान हज़ार साल पहले, पुरुषपुर (आज का पेशावर) से पापुआ न्यू गिनी तक हिंदू संस्कृति का साम्राज्य था। पैर छूने की इस छोटी सी घटना ने हमारी प्राचीन संस्कृति के दागों को फिर से मजबूत किया है।।

इस घटना से कुछ ही घंटो पहले, जापान में क्वाड सम्मेलन के समापन के समय, अमेरिका के राष्ट्रपति, जो बाईडेन ने मोदी जी से कहा, “आप तो अद्भुत लोकप्रिय हो गए हैं। अमेरिका में आपके कार्यक्रम में शामिल होने के कारण कई बडी – बडी हस्तियाँ मेरे से टिकट की व्यवस्था करने के लिए मेरी जान खा रही हैं..!”

नामांकित भारत का यह जबरदस्त आश्वसक चित्र है ….!