Trending Now

एक युग का अवसान नही रहे पत्रकारिता जगत के पुरोधा पं. भगवतीधर वाजपेयी …

पं. भगवतीधर बाजपेई : दु:खद निधन

पं. भगवतीधर बाजपेई जबलपुर, नागपुर, रायपुर से प्रकाशित दैनिक युगधर्म के संपादक रहे हैं। उनकी लेखनी में अद्भुत चमत्कार था ।

उस समय दैनिक युगधर्म विपक्ष का एक बड़ा सशक्त स्तंभ माना जाता था पं. जी का संपादकीय लेख बड़ी उत्सुकता और रुचि के साथ पढ़ा जाता था। पं. जी के संबंध राजनीतिक से हटकर सभी मान्यजनों से बहुत अच्छे थे।

उन उन दिनों के राजनीति के पुरोधा कह जाने वाले पं. द्वारका प्रसाद मिश्र, सेठ गोविंद दास, भाई परमानंद पटेल आदि से भी अनेक सौहार्द्र पूर्ण संबंध रहे हैं । इन्हें समाज के सभी तबकों में विशेष सम्मान प्राप्त था।

आज प्रातः 6/5/2021 को लगभग 10:00 बजे हृदयाघात से 96 वर्ष की आयु में हुए निधन के पश्चात मिली खबर से शोक की लहर छा गयी। वे सजग एवं प्रोत्साहित करने वाले पत्रकार थे। उन्होंने अपने कार्यालय में बुला- बुला कर अनेकों को कलम पकड़ना सिखाते हुए पत्रकारिता के शिखर पर पहुंचाया।

उनके और पंडित सुंदर शर्मा (नवीन दुनिया के तत्कालीन संपादक) और अनेक लोगों के सहयोग से पत्रकार भवन को साकार स्वरूप प्राप्त हो सका। उनका रहन-सहन बहुत सरल था। उनके निधन से हम सब हतप्रभ हैं। विश्व संवाद केंद्र महाकोशल उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता है।