Trending Now

गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान बनीं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रथम बच्चे के प्रसव पर पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद का प्रावधान है। इसके तहत गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की हानि की आंशिक क्षतिपूर्ति के रूप में नकद सहायता मिलने से पोषण आहार की व्यवस्था में सहूलियत हो जाती है।

जबलपुर जिले की छुई खदान निवासी संतोषी कोल को प्रथम प्रसव के उपरांत प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत तीन किश्तों में 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिली।

मेहनत-मजदूरी कर परिवार का खर्च चला रहे संतोषी के पति दीपक कोल ने बताया कि संतोषी के गर्भवती होने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा पंजीयन किया गया। पंजीयन कराते ही उन्हें एक हजार रुपये की राशि और फिर गर्भावस्था के 6 माह के अंदर डॉक्टर से प्रसव पूर्व जांच हो जाने के बाद दो हजार रुपये की मदद मिली।

संतोषी ने बताया कि बच्चे के जन्म का पंजीकरण तथा बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर दो हजार रुपये और मिले। इस प्रकार मुझे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत कुल 5 हजार रुपये की मदद मिली। जिससे गर्भवस्था के दौरान जरूरी अन्य जरूरतों के लिए मुझे पैसों की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ा। संतोषी ने सरकार की इस योजना की मुक्तकंठ से सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार जताया।

कांचघर छुई खदान निवासी रीतू सूर्यवंशी और कुसुम कली कोल ने भी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत प्रथम बच्चे के प्रसव हेतु अपना पंजीयन कराया है। अब तक रीतू और कुसुम को दो किश्तों की राशि प्राप्त भी हो चुकी है। योजना का मुख्य उद्देश्य काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए आर्थिक मदद देने और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करने हेतु सहायता राशि प्रदान करना है।