Trending Now

निः स्वार्थ भाव से समाज कार्य के लिए व्यक्ति निर्माण करना ही संघ का मुख्य उद्देश्य है – उत्तम बनर्जी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का
प्रथम वर्ष प्रारम्भ

रीवा | महाराजा पब्लिक स्कूल बेला में आज 16 मई 2023 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रथम वर्ष संघ शिक्षा वर्ग का विधिवत शुभारंभ वर्ग के वर्गाधिकारी गुरु प्रसाद अवस्थी, क्षेत्र के सह प्रचारक प्रमुख अशोक पोरवाल, प्रांत के सह कार्यवाह उत्तम बनर्जी प्रांत प्रचारक ब्रजकांत जी की प्रमुख उपस्थिति में किया गया ।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता श्री उत्तम बनर्जी जी ने कहा कि संघ अपने स्थापना वर्ष सन 1925 नागपुर मोहिते के बाडा में जो कि 98 वर्ष पूर्ण कर चुका है । संघ के स्थापक पूज्य डाक्टर केशव बलिराम हेडगेवार जी ने अपने अंतिम उद्बोधन में प्रकट किया था कि वह हिंदू समाज को एकजूट होते हुए देखना चाहते हैं l वे शाखा के माध्यम से कार्यकर्ता , कार्यकर्ता के माध्यम कार्यक्रम करते हुए हीरा जैसे चमकते हुए कार्यकर्ता का निर्माण करना चाहते थे l जिस प्रकार लाखो वर्षो से जमीन में पड़ा हुआ कोयला में से हीरे को जौहरी पहचान उसे परिमार्जित करता है , उसी प्रकार संघ प्रशिक्षण के माध्यम से स्वयंसेवको में ज्ञान शिक्षा, अनुशासन और संस्कार, प्रदान कर उसे निःस्वार्थ भाव से समाज कार्यों के लिए तैयार करना है ।

इस अवसर पर भारतीय संविधान की व्यापकता और सार्थकता पर निर्मित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया ।

संघ का यह प्रथम वर्ष 16 मई 2023 से प्रारम्भ होकर 5 जून 2022 प्रातः तक चलेगा। वर्ग में संघ के अखिल भारतीय एवम क्षेत्र के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे ।

138 शिक्षार्थियों को वर्ग पालक प्रकाश नायक, वर्ग कार्यवाह अमित कनकने, मुख्यशिक्षक विनोद जायसवाल सहित 25 से अधिक कार्यकर्ता पूर्ण समय रहकर प्रशिक्षण देंगे ।