Trending Now

बनाया रिकॉर्ड : 6 हजार दंडवत प्रणाम कर पहुँचे माता के दरबार

स्नेह नगर निवासी अतुल कुमार मिश्रा ने की कठिन यात्रा, एशिया और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

जबलपुर:- मां वैष्णो देवी की असीम कृपा से अतुल मिश्रा जी ने बाणगंगा से  मां वैष्णो देवी भवन तक का रास्ता जो कि 12 किलोमीटर लंबा है, “दंडवत प्रणाम ” करते हुए पूर्ण किया. यह यात्रा 23 मार्च दोपहर 1:48 पर प्रारंभ करके 25 मार्च की सुबह लगभग 10:00 बजे समाप्त हुई.

कुल 44 घंटे 7 मिनट मैं यह यात्रा पूर्ण की गई. अतुल बताते हैं कि 6 हजार दंडवत प्रणामों के माध्यम से उन्होंने यह दूरी तय की. इस बीच में आँधी, पानी और तूफान का सामना भी किया. माँ वैष्णो देवी का नाम लेते हुए यात्रा पूरी हुई. यात्रा के दौरान भोजन और रेस्ट चलता रहा.

यात्रा में साथियों का भी पूरा सहयोग रहा देवी की असीम कृपा से असंभव सा लगने वाला यह कार्य पूर्ण किया जा सका. बीच रास्ते में ओले गिरे ,बारिश हुई लेकिन मां की कृपा दृष्टि के कारण यह कार्य पूर्ण हो सका.

इस पूरे इवेंट को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड एवं एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड दोनों ने एक नए सेगमेंट के तौर पर अपने रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया है. यह अपनी तरह का पहला प्रयास है। मां वैष्णो देवी से प्रार्थना है कि वे सभी को सुखी एवं स्वस्थ रखें.

5 साल पहले संकल्प लिया था कि माँ वैष्णो देवी दरबार में दंडवत प्रणाम करते हुए जाऊँगा. यह संकल्प आस्था और विश्वास के साथ पूर्ण किया. यह कहना है स्नेह नगर निवासी अतुल कुमार मिश्रा का, उन्होंने बताया कि वे वर्ष 1997 से लगातार माँ के दर्शन को जा रहे हैं.

कठिन चढ़ाई देखकर ऐसा लगता है मानो माँ हम सभी की परीक्षा लेती हैं. अतुल ने बताया कि बाणगंगा से माँ वैष्णोदेवी के दरबार तक की दंडवत प्रणाम यात्रा को एक नए सेग्मेंट के तौर पर – यह रिकॉर्ड एशिया एवं इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है.