Trending Now

मृत्युंजयी वीर- उत्तर पूर्वांचल की बलिदानी गाथा

-:पुस्तक विमोचन कार्यक्रम:-

 गुवाहाटी – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के माननीय सरकार्यवाह श्रीमान दत्तात्रय होसबले जी ने “मृत्युंजयी वीर- उत्तर पूर्वांचल की बलिदानी गाथा” इस किताब का विमोचन किया। पुस्तक के लेखक श्री संदीप कवीश्वर, जो विगत 20 वर्षो से उत्तर पूर्वांचल में प्रचारक और वर्तमान में वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री हैं।

पुस्तक में इस क्षेत्र में राष्ट्रीय अखंडता और धर्म-संस्कृति की रक्षा हेतु बलिदान हुए सामाजिक कार्यकर्ताओं के बलिदानों की जानकारी दी गई है। उत्तर पूर्वांचल जैसे दुर्गम और समस्याग्रस्त क्षेत्र में देशभक्ति, राष्ट्रीय एकात्मता, स्वधर्म की बात करना भी एक समय में कठिन था, ऐसे वातावरण में स्थानीय कार्यकर्ताओं का डटकर खड़ा रहना, अन्य प्रांतों से आये हुए संघ प्रचारकों का निर्भय होकर भारत भक्ति सिखाना यह देश विघातक शक्तियों से भला कैसे सहा जाता और उनके इस क्षेत्र पर राज करने के स्वप्न कैसे पूरे होंगे; इसलिए जब धमकियों से काम नही बना तो ऐसे व्यक्तियों को ही मिटा देना यह उपाय उन्होंने सोचा और किया।

किंतु इन बलिदानों से यह पवित्र कार्य न रुका, न झुका बल्कि बड़ी संख्या में अन्य प्रांतों से और स्थानीय समाज से कार्यकर्ताओं की संख्या बढ़ती ही गयी और आज इस साधना के फलस्वरूप एक देशभक्ति युक्त, भयमुक्त पूर्वांचल खड़ा होता दिखाई दे रहा है ।

पुस्तक में ऐसे बलिदान हुए 12 कार्यकर्ताओं की जानकारी दी गई है। पुस्तक का प्रकाशन प्राची प्रकाशन द्वारा किया गया है।