Trending Now

फीफा वर्डकप – 2022

1990 की आन्तरिक कलह के कारण यूगोस्लाविया देश कई भागों में बट गया और इस विभाजन से कई देश बने जिसमें- क्रोएशिया, सर्बिया, मोंटेनेग्रो, मैसेडोनिया, बोस्निया- हर्ज़ेगोविना के नाम आते हैं। क्रोएशिया ने 25 जून 1991 में एक स्वतंत्र राष्ट्र के रुप में स्वयं को घोषित किया और एक संप्रभु राष्ट्र बन गया।

कतर में होने वाले फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 में आज 9/12/22 को सेमिफाइनल में जाने के लिए क्रोएशिया का सामना 5 बार की फुटबॉल विजेता टीम ब्राजील से हुआ। ब्राजील सबसे सफल राष्ट्रीय फुटबॉल टीम है जिसने पाँच वर्षों से सतत् फीफा विश्व कप का पुरस्कार जीता और फुटबॉल के जगत में अपना अलग स्थान बनाया है। एक समय ब्राजील और फीफा फुटबॉल एक दूसरे के पर्याय बन गये थे।ब्राजील का बच्चा बचपन से फुटबॉल को ही लेकर जीता है। ऐसे अनुभवी देश को फुटबाल टूर्नामेंट में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में न केवल पराजित किया बल्कि अपनी श्रेष्ठ रण नीति और खेल कौशल से दर्शकों और फुटबॉल प्रेमियों को आश्चर्य चकित कर दिया।

ब्राजील की टीम इससे पूर्व 2006, 2010, 2018 में तीन बार सेमिफाइनल में आने पहले ही फुटबॉल विश्व कप से बाहर हुई है। आज के मैच में ब्राजील के लिए उनके श्रेष्ठ खिलाड़ी नेमार ने गोल किया, लेकिन वह टीम को सेमिफाइनल में स्थान नहीं दिला सके। क्रोएशिया ने इस मैच को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से जीत लिया। अतिरिक्त समय में खेल समाप्त होने के बाद स्कोर 1-1 की बराबरी पर था।आज पहले सेमिफाइनल की सूची में क्रोएशिया का नाम सबसे पहले क्रमांक पर है।

क्रोएशिया की टीम ने 2018 में भी फाइनल से पहले नॉकआउट के तीन मैचों को पेनल्टी शूटआउट में ही श्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। लेकिन फाइनल में आते आते फ्रांस ने पाँसा पलट दिया और क्रोएशिया 4-2 से हार कर फुटबॉल विश्व कप से बाहर हो गया था।

 कल जो भी हो पर आज क्रोएशिया के गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच ने मैच को जिताने में अपना विशेष योगदान दिया। उसने ब्राजील के लगभग 12 /13 गोल बनने नहीं दिए। गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच ने पेनल्टी शूटआउट में ब्राजील के खिलाड़ी रोड्रिगो के गोल को भी रोक लिया। इस जीत के साथ ही क्रोएशिया ने अपने विश्व कप इतिहास में तीसरी बार सेमीफाइनल में प्रवेश लिया है। आगे विश्व कप जीतने के लिए क्रोएशिया को अर्जेंटीना या नीदरलैंड से मैच जीतना होगा। विश्व कप के लिए क्रोएशिया को अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

डॉ. नुपूर निखिल देशकर
9425154571