Trending Now

संघ अनुशासित नागरिक निर्माण करता है : श्रीरंग देवरस

सिवनी : राष्ट्रभक्ति एवं आत्मानुशासन का स्वभाव होना चाहिए। हमारे कार्य किसी को परेशान नहीं करते हमारा जीवन समाज के लिए हो। अपने अधिकार से अधिक पर कब्जा करना, अधिकार का पालन करना, निर्धारित सख्ती का रिकॉर्ड बनाना, यह विकृति स्वाभाव नियम संपूर्ण समाज के हित की रक्षा के लिए बना है और हम भी उसी समाज के हिस्से हैं हम सभी को अपनी उच्चा अनिश्चितता के प्रति प्रतिबद्ध होना चाहते हैं चाहिए। उक्ताशय के विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवनी विभाग सह संघचालक श्री रंग देवरस ने मिशन स्कूल प्रांगण में पथ संचालन के निये उपस्थिति प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभावान होने के दौरान अपनी राष्ट्रीय स्वयंसेवकों संघ के स्वयंसेवकों का पथ संचलन नागरिक नगर के विभिन्न मार्गो से सामने आने वाले स्वयंसेवकों पर पथ संचलन के दौरान नगर के कई स्थानों पर पुष्प वर्षा की सूचना है।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी शिक्षा के लिए निरंतर समाज के बीच काम कर रहा है।

कार्यक्रम में मुख्यवक्ता श्री रंग देवरस ने कहा कि संघ का कार्य स्वयं कोई काम नहीं करना है और न ही संघ समाज सुधार के लिए आगे आकर काम करने का संकल्प लेता है संघ एक अच्छे नागरिक का निर्माण करता है और समाज को अच्छे कार्य करने के लिए संघ समाज के साथ अच्छे कार्यों से प्रेरित होता है, लेकिन किसी भी सामाजिक परिवर्तन के कार्य से उसकी श्रेय लेने के लिए संघ समाज के व्यक्तियों के साथ सामूहिक सकारात्मक परिवर्तन का केवल समर्थन करता है और इसमें बड़ी भागीदारी होती है स्वयंसेवक हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जागरूक समाज का निर्माण करने के लिए समाज समग्र रूप से जागरूक हो जाए तो संघ की आवश्यकता नहीं रहेगी और संघ के लिए बहुत अच्छा समय होगा।

श्री देवरस ने कहा कि संघ सामाजिक समरता के लिए स्वयंसेवकों को प्रेरित करता है और समाज के माध्यम से समरसता का माहौल बनाया जाता है। उन्होंने कहा कि संघ के संस्थापक डॉ. हेडगेवार ने अनु मत राष्ट्रभक्त, स्वस्थ्य नागरिक निर्माण करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की थी और बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने लिखा संविधान उनके पालन को अनिवार्य है दोनो टैगों ने देश का अलग-अलग पहचान से कल्याण विचार किया है। बाबा साहेब का संविधान हमारे लिए सबसे पवित्र बंधन है पूज्यनीय है।

श्री देवरस ने नई पीढ़ी के उन युवक युवतियों के संबंध में कहा कि उन्हें भारत का संपूर्ण ज्ञान नहीं है जो भारत के संबंध में संकुचित विचार रखते हैं और अंग्रेजी हुकुमत की आकांक्षा करते हैं वे युवतियों में बढ़ती इंटाग्राम संस्कृति को भारतीय सभ्यता के विपरीत बताया गया है।

उन्होंने महाराज शिवाजी महाराज के संबंधों में कहा कि शिवाजी महाराज हिन्दवी स्वराज के नायक थे वे किसी क्षेत्र विशेष के नेतृत्वकत्र्ता नहीं थे उनके संबंध साहित्य का अध्ययन करना चाहिए। शिवनी नगर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के लगभग एक हजार स्वयंसेवकों का पथ संचालन का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था, जिसमें रविवार को पूर्ण गणवेश वालंटियर्स ने पथ संचलन में भाग लिया।

सामाजिक सरसता का निर्माण में संघ अग्रणी अहिरवार 

कार्यक्रम में रैदास समाज के जिला सचिव बसोड़ी बाबा जी अहिरवार मुख्य अतिथि थे कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर संघ चालक दीपक कर गुप्ता रहे थे। कार्यक्रम की मुख्यतिथि श्री अहिरवार ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सामाजिक समरसता का निर्माण करने वाला श्रेष्ठ संगठन संघ की गतिविधियों से मेरा परिचय है और संघ की स्वयंसेवकों से भी संघ ने समाज में समसरता के लिए भागीदारी का प्रयास करने के साथ अनुत्त और राष्ट्रभक्तों का निर्माण किया करने का श्रेष्ठ कार्य कर रहा है।