Trending Now

स्व के भाव का जागरण कर, समाज के प्रति संपूर्ण चिंतन की आवश्यकता: दीपक विस्पुते

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महाविद्यालयीन विद्यार्थी शिविर का हुआ समापन

कटनी | स्वाभिमान एवं चेतना के भाव का जागरण कर देश के लिए समग्र चिंतन का विचार है, आज हमें इस स्व के जागरण की आवश्यकता है आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आप्रसांगिक से प्रासंगिक, प्रभावी और अब यशस्वी अर्थात सार्थक कार्य करने की भूमिका में आ गया है, अब हमें अपने समाज के बारे में विचार करने की आवश्यकता है, समाज को साथ लेकर के राष्ट्र को वैभवशाली गौरवशाली बनाने का प्रयास हम सभी को करना चाहिए। समाज की अंतिम व्यक्ति की पीड़ा भी अपनी पीड़ा है समाज के अंतिम व्यक्ति का दर्द भी अपना दर्द है ऐसे भाव रखने वाला आज हमारा स्वयंसेवक होना चाहिए। हमारा कार्य ईश्वर का कार्य है, संपूर्ण हिंदू समाज को संगठित कर भारत माता को पुनः विश्व गुरु के पद पर आसीन करना है।

उक्त आशय के उद्गार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सतना विभाग के महाविद्यालय विद्यार्थी शिविर के समापन अवसर पर मुख्य वक्ता की आसंदी से मध्य क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक दीपक जी विस्पुते ने व्यक्त किये। आपने आगे कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्षों के बाद भी आज देश में बहुत बड़ी आबादी ऐसी है जिनके लिए काला अक्षर भैंस बराबर है, हम सभी को आगे आकर उनको साथ लेकर चलना होगा और समाज की यह जवाबदारी है कि इन सभी को मिलकर के शिक्षित भी किया जाए, पर्यावरण के प्रति, प्लास्टिक बंद करने के प्रति और स्वच्छता के प्रति हम सब की भी जवाबदारी है आज समाज के आधार पर देश का भविष्य तय होता है, आगामी 25 वर्षों में हमारा देश कैसा होगा, इसकी जवाबदारी हम सबको खुद लेनी है और इसके आधार पर अपना कर्तव्य का निर्वहन करना है, समाज की किसी एक समस्या को चुनकर के हम सबको उसके निदान तक पहुंचना है, भारत स्वाभिमान के साथ पूरे विश्व में खड़ा हुआ है और विश्व के विभिन्न देशों में व कंपनियों में अपने भारत के लोग आसीन हैं।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शताब्दी वर्ष के प्रारंभिक अवसर पर युवाओं में शारीरिक बौद्धिक विकास और देश के प्रति चिंतन और स्वयं संस्कारवान बने, ऐसी भावना को लेकर के सतना विभाग का त्रिदिवसीय महाविद्यालय शिविर विगत दिवस संपन्न हुआ इसके समापन अवसर पर कटनी विकास प्राधिकरण ग्राउंड कटनी पर क्षेत्र प्रचारक दीपक जी के साथ मंच पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड धारी और हिमालय की चोटी पर प्रथम बार जन गण मन गान करने वाले रत्नेश पांडे मुख्य अतिथि के रूप पर आसीन रहे, उन्होंने युवा शक्ति से संकल्प के साथ लक्ष्य प्राप्ति का आह्वान किया, कार्यक्रम के विशिष्ट स्थिति युवा उद्योगपति मनीष गेई ने युवाओं के सपनों को साकार करने हेतु धरातल पर रहते हुए, परिश्रम करते हुए लगन और मेहनत से लक्ष्य को प्राप्त करने की बात कही, सतना विभाग के विभाग संघ चालक विपिन तिवारी भी मंच पर आसीन रहे।

इसके पूर्व महाविद्यालय विद्यार्थियों ने दंड, समता, व्यायाम योग और सामूहिक गीत का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में क्षेत्र प्रचारक प्रमुख शिवराम जी समदड़िया, प्रांत प्रचारक बृजकांत जी भी उपस्थित रहे। शिविर की संपूर्ण जानकारी विषयक प्रतिवेदन और आभार प्रदर्शन शिविर कार्यवाह अमित कनकने ने किया। इस अवसर पर कटनी नगर के बड़ी संख्या में मातृ शक्ति और प्रबुद्ध जन भी उपस्थित रहे।