Trending Now

शहद है पावर फूड

शहद में सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। आयुर्वेद में शहद का इस्तेमाल एक औषधि के रूप में सदियों से होता आया है।

एनर्जी का स्रोत  है- शहद को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है। यदि आपको बहुत थकान महसूस हो रही है तो एक गिलास नींबू पानी में शहद मिलाकर पीऐं। इससे एनर्जी लेवल बढ़ेगा। एक बड़ा चम्मच चीनी में 15 कैलोरी होती है, जबकि शहद लेने से 64 कैलोरी मिलेगी। यह कैलोरी ग्लूकोज में बदल जाती है और आसानी से डायजेस्ट हो जाती है। सुबह के समय में यह पेय बहुत फायदेमंद होता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स का खजाना- एंटी- ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। दरअसल कैंसर और हार्ट डिजीज के पीछे फ्री रेडिकल्स होते हैं। इसलिए क्रानिक डिजीज का रिस्क कम करने के लिए शहद का सेवन करना लाभदायक है।

मधुमक्खी का छत्ता किस प्रोटीन का बना होता है ?

वजन कम करे- शहद को नैचुरल स्वीटनर के रूप में आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें 69 फीसदी ग्लूकोज और फ्रैक्टोज होता है। इसे शुगर के रूप में इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद है। यदि आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो शहद को गर्म पानी के साथ लें। इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। खाली पेट सुबह के समय इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। साथ ही मेटाबाॅलिज्म की दर भी बढ़ती है।

एंटी-बैक्टीरियल- शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो कि हमें कई तरह के संक्रमण से बचाने में सहायक होता है। इसके अलावा शहद को घरेलू एंटी-सेप्टिक भी माना जाता है। घाव या चोट पर शहद लगाने से जख्म जल्दी भर जाते हैं।

हेल्दी स्किन एंड हेयर – त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाने के लिए शहद का इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा उपाय है। यह बहुत ही अच्छा माॅइश्चराइर है जो कि चेहरे पर नमी लाने का काम करता है। इसके अलावा बालों के लिए भी शहद वरदान है। यह डेमेज हेयर को ठीक करने के साथ ही बालों में से डेंड्रफ को भी दूर करने का काम करता है।

– महाकौशल सन्देश