Trending Now

प्रधानमंत्री ने दी युवाओं को सौग़ात,

  16 जनवरी को घोषित किया “नैशनल स्टार्टप दिवस”

National StartUp Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलान किया है कि देश में हर साल 16 जनवरी को नेशनल स्टार्टअप डे मनाया जाएगा। शनिवार को पीएम मोदी ने स्टार्टअप उद्यमियों के साथ संवाद के दौरान यह घोषणा की।

Pm मोदी ने कहा, “मैं देश के उन सभी स्टार्टअप को, सभी इनोवेटिव युवाओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, जो स्टार्टअप्स की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं। स्टार्टअप का यह कल्चर देश के दूर-दराज के इलाके तक पहुंचे, इसके लिए 16 जनवरी को अब नेशनल स्टार्ट अप डे के रूप में मनाने का फैसला किया गया है।”

पीएम मोदी ने कहा, “हमारा प्रयास देश में बचपन से ही छात्रों में इनोवेशन के प्रति आकर्षण पैदा करने और इनोवेशन को संस्थागत रूप देने का है। देश में 9,000 से अधिक अटल टिंकरिंग लैब्स आज बच्चों को स्कूलों में इन्नोवेट करने और नए विचारों पर काम करने का मौका दे रही हैं।”

Corona पर PM Modi की सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक शुरू, देशभर के हालात पर  मंथन - pm modi meeting with cms on india covid 19 omicron situation ntc -  AajTak

पीएम मोदी ने कहा, “भारत के युवा जिस स्पीड और स्केल में स्टार्टअप बना रहा है, वह कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौर में उनकी प्रबल इच्छा शक्ति और संकल्प शक्ति का प्रमाण है। पहले बेहतरीन से बेहतरीन कारोबारी माहौल में भी इक्का-दुक्का कंपनियां ही बड़ी बन पाती थी, लेकिन पिछले साल भारत में 42 यूनिकॉर्न बने हैं।’’

प्रधानमंत्री मोदी मानते हैं कि देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने में स्टार्टअप उद्योग की बड़ी क्षमता है। पीएम मोदी की यह पहल साल 2016 में स्टार्टअप इंडिया के रूप में सामने आया। सरकार ने स्टार्टअप उद्योग की प्रगति और उन्नति को बढ़ावा देने के लिए एक सक्षम वातावरण तैयार करने की दिशा में काम किया है, इसका देश में स्टार्टअप इको-सिस्टम पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है।

पीएम मोदी ने स्टार्ट अप्स को संबोधित करते हुए कहा, “सरकार के अलग-अलग विभाग, मंत्रालय युवाओं और स्टार्टअप्स के साथ संपर्क में रहते हैं। युवाओं के के आइडिया को प्रोत्साहित किया जाता है। सरकार की प्राथमिकता अधिक से अधिक युवाओं को नई खोज करने का मौका देने की है।

इन्नोवेशन को लेकर भारत में जो अभियान चल रहा है, उसी की वजह से Global Innovation Index में भारत की रैंकिंग में बहुत सुधार आया है। साल 2015 में ग्लोबल इन्नोवेशन इंडेक्स में भारत 81वें नंबर पर था, अब इनोवेशन इंडेक्स में भारत 46 नंबर पर है।

क्या होते है स्टार्टप?
स्टार्टअप कंपनी एक ऐसी कंपनी होती है जिसने अभी कामकाज शुरू किया है। आप अकेले या कुछ लोगों के साथ मिलकर कंपनी की नींव रखते हैं जिसे इनक्युबेशन कहते हैं। यहां पर लोग अपनी-अपनी कुशलता और विशेषज्ञता लेकर आते हैं और नए कारोबारी आइडिया पर मिलकर काम करते हैं। इस तरह की कंपनी के जरिए ग्राहकों को एक यूनिक प्रोडक्ट या सर्विस दी की जाती है।